क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स सुरक्षित है? Sex During and After Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान सेक्स
गर्भावस्था के दौरान और बाद में सेक्स: गर्भवती महिलाओं और उनके साथी अक्सर आश्चर्य करते हैं कि क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है। क्या इसका परिणाम गर्भपात होगा? क्या यह अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचाएगा? क्या बचने के लिए सेक्स पोजीशन हैं? यहां वह जानकारी है जिसकी आपको तलाश है।

Is Sex Safe During Pregnancy? क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स सुरक्षित है ?

सेक्स गर्भावस्था का एक स्वाभाविक, सामान्य हिस्सा है - यदि आप एक सामान्य गर्भावस्था कर रहे हैं। प्रवेश और संभोग के आंदोलन से बच्चे को नुकसान नहीं होगा, जो आपके पेट और गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवारों द्वारा संरक्षित है। आपका बच्चा भी एमनियोटिक थैली के तरल पदार्थ से गद्दीदार है।

संभोग के संकुचन श्रम संकुचन के समान नहीं हैं। फिर भी, एक सामान्य सुरक्षा सावधानी के रूप में, कुछ डॉक्टर गर्भावस्था के अंतिम हफ्तों में सेक्स से बचने की सलाह देते हैं, यह विश्वास करते हुए कि प्रोस्टाग्लैंडिंस नामक वीर्य में हार्मोन संकुचन को उत्तेजित कर सकते हैं। एक अपवाद उन महिलाओं के लिए हो सकता है जो अतिदेय हैं और श्रम को प्रेरित करना चाहती हैं। कुछ डॉक्टरों का मानना ​​है कि वीर्य में प्रोस्टाग्लैंडिंस वास्तव में एक पूर्ण-अवधि या पूर्व-नियत गर्भावस्था में श्रम को प्रेरित करते हैं, क्योंकि जेल का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा को "चीर" करने के लिए किया जाता है और श्रम को प्रेरित करता है। लेकिन अन्य डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह वीर्य / श्रम संबंध केवल सैद्धांतिक है और सेक्स करने से श्रम शुरू नहीं होता है।

तृप्ति के लिए, वे संकुचन श्रम संकुचन के समान नहीं होते हैं। इसलिए वहां कोई समस्या नहीं है।

गर्भावस्था के दौरान सेक्स कब न करे

यदि आपको निम्न प्रकार के उच्च जोखिम वाले गर्भधारण में से कोई भी है, तो आपका डॉक्टर आपको सेक्स न करने की सलाह दे सकता है:

  1. आप गर्भपात या पिछले गर्भपात के इतिहास के लिए जोखिम में हैं
  2. आप प्रसव पूर्व प्रसव के लिए जोखिम में हैं (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले संकुचन)
  3. आप बिना किसी ज्ञात कारण के योनि से रक्तस्राव, स्त्राव या ऐंठन कर रहे हैं
  4. आपका एमनियोटिक थैली तरल पदार्थ का रिसाव है या झिल्ली फट गई है
  5. आपकी गर्भाशय ग्रीवा गर्भावस्था के बहुत पहले ही खुल गई है
  6. आपका नाल गर्भाशय में बहुत कम है (अपरा previa)
  7. आप जुड़वाँ, ट्रिपल, या अन्य "गुणक" की उम्मीद कर रहे हैं

ध्यान रखें, यदि आपका डॉक्टर "नो सेक्स" कहता है, जिसमें संभोग या यौन उत्तेजना शामिल है, न कि केवल संभोग।

गर्भावस्था में सेक्स 

गर्भावस्था के दौरान हर महिला के अनुभव अलग-अलग होते हैं - जिसमें वह सेक्स के बारे में कैसा महसूस करती है।

कुछ के लिए, इच्छा गर्भावस्था के दौरान फीकी पड़ जाती है। जब वे गर्भवती होती हैं तो अन्य महिलाएं उनकी कामुकता से अधिक गहराई से जुड़ी होती हैं।

गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर के परिवर्तन के रूप में यौन इच्छा आना और जाना सामान्य है। जैसे-जैसे आपका पेट बढ़ता है, आप आत्म-जागरूक महसूस कर सकते हैं। या आप बड़े, फुलर स्तनों के साथ कामुक महसूस कर सकते हैं।

अपने साथी को बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्या काम कर रहे हैं। आपको गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से बाद में गर्भावस्था के लिए स्थिति के साथ खेलने की आवश्यकता हो सकती है, जो आपके लिए आरामदायक और उत्तेजक दोनों है।

गर्भावस्था के चौथे महीने के बाद सेक्स के लिए "मिशनरी पोजीशन" में अपनी पीठ के बल लेटने से बचें। इस तरह, आप बढ़ते हुए रक्त वाहिकाओं के बढ़ते बच्चे के वजन से बच सकते हैं।

सेक्स को और अधिक आरामदायक बनाने का एक और तरीका है कि एक साथ झूठ बोलना। या आप खुद को सीधा रखने या शीर्ष पर बैठने की कोशिश कर सकते हैं।

हमेशा की तरह, यदि आप अपने साथी के यौन इतिहास के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो कंडोम का उपयोग करें। गर्भावस्था यौन संचरित संक्रमणों - जैसे एचआईवी, दाद, जननांग मौसा, या क्लैमाइडिया से रक्षा नहीं करता है - और ये संक्रमण आपके बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं।

गर्भावस्था के बाद सेक्स 

प्रसव के बाद के पहले छह सप्ताह को प्रसवोत्तर अवधि कहा जाता है। इस दौरान किया गया सेक्स आपके दिमाग की आखिरी चीज हो सकती है। आपकी सेक्स की इच्छा कम हो सकती है:

  1. एपिसीओटॉमी से उपचार (योनि प्रसव के दौरान चीरा)
  2. सिजेरियन जन्म के बाद पेट चीरों से उपचार
  3. सामान्य प्रसवोत्तर रक्तस्राव, जन्म के बाद चार से छह सप्ताह तक सामान्य
  4. गर्भावस्था के बाद थकान और बर्थिंग प्रक्रिया
  5. आपके नवजात शिशु की मांग (यदि आपके जुड़वाँ या तीन बच्चे हैं)
  6. हार्मोन का स्तर बदलना
  7. स्तनपान से गले में खराश
  8. भावनात्मक मुद्दे, जैसे प्रसवोत्तर उदास, पालन-पोषण की चिंता, या पिता के साथ रिश्ते के मुद्दे

किसी भी चीरे के पूरी तरह ठीक हो जाने के बाद संभोग आम तौर पर सुरक्षित है और आपको लगता है कि आपकी योनि के नाजुक ऊतक ठीक हो गए हैं। इस उपचार में आमतौर पर कई सप्ताह लगते हैं। आप अपने डॉक्टर से पूछ सकती हैं कि वह क्या सलाह देती है। अधिकांश डॉक्टर कहेंगे कि संभोग से पहले प्रसव के बाद कम से कम 6 सप्ताह प्रतीक्षा करें। उतना ही महत्वपूर्ण भावनात्मक रूप से तैयार, शारीरिक रूप से आरामदायक और आराम से महसूस करना है।

आपके और आपके साथी दोनों के लिए, धैर्य एक गुण है। प्रारंभिक पितृत्व की वास्तविकताओं और तनावों को देखते हुए, एक जोड़े के सामान्य यौन जीवन को पूर्ण रूप से खिलने में एक साल तक का समय लग सकता है।
--written by: Nadira Ali
@all right reserved by blogmy coaching