गर्भावस्था के दौरान दवा - कैसे ले, कब ले, या नहीं

आपकी गर्भावस्था के दौरान एक समय आ सकता है जब आप मौसम के तहत असुरक्षित महसूस कर रहे हों और सुनिश्चित न हों कि आप अपनी नियमित ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा ले सकते हैं। कुछ दवाएं गर्भावस्था के दौरान लेने के लिए सुरक्षित हैं। लेकिन अन्य नहीं हैं, या आपके बच्चे पर उनके प्रभाव का पता नहीं चल सकता है।

जब आप गर्भवती होने की पुष्टि करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलें, तो पूछें कि क्या लेने के लिए दवाइयाँ ठीक हैं और आपको किन दवाई के लिए विकल्प खोजने की जरूरत है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको यह जानने में मदद करने के लिए जोखिमों और लाभों का वजन करेगा कि क्या सुरक्षित है।

इसके अलावा, अपने चिकित्सक को किसी भी वैकल्पिक दवाओं या आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक के बारे में बताएं, भले ही लेबल "प्राकृतिक" कहे। और यदि आपको गर्भवती होने के दौरान कोई नया नुस्ख़ा मिलता है, तो सुनिश्चित करें कि जो लोग उन्हें लिखते हैं, वे जानते हैं कि आप गर्भवती हैं।

गर्भावस्था के दौरान क्या दवाएं लेना सुरक्षित हैं?

जब आप गर्भवती हों तो प्रसवपूर्व विटामिन सुरक्षित और महत्वपूर्ण होते हैं। अन्य विटामिन, हर्बल उपचार और पूरक आहार लेने की सुरक्षा के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें। गर्भावस्था के दौरान अधिकांश हर्बल तैयारी और पूरक सुरक्षित साबित नहीं हुए हैं।

आम तौर पर, आपको गर्भवती होने तक कोई ओटीसी दवा नहीं लेनी चाहिए जब तक कि यह आवश्यक न हो।

निम्नलिखित दवाओं और घरेलू उपचार का गर्भावस्था के दौरान कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है जब पैकेज के निर्देशों के अनुसार लिया जाता है। अपनी सुरक्षा के लिए या यहां सूचीबद्ध न होने वाली दवाओं के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

गर्भावस्था के दौरान लेने के लिए सुरक्षित दवाएं-

1. एलर्जी 

पहली तिमाही में इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से जाँच करें।

2. सर्दी और फ्लू

  • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल)
  • नमकीन नाक की बूंदें या स्प्रे
  • गर्म नमक / पानी की गार्गल
किसी भी अन्य दवाओं को लेने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें, विशेष रूप से पहली तिमाही में।

3. कब्ज

  • प्राथमिक चिकित्सा मरहम

4. चकत्ते

  • बेनाड्रिल क्रीम
  • कैलाड्रील लोशन या क्रीम
  • हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम या मरहम

5. दलिया स्नान (Aveeno)

नोट: किसी भी दवा को गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए 100% सुरक्षित नहीं माना जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान क्या वैकल्पिक उपचारों को सुरक्षित माना जाता है?

गर्भावस्था के कुछ असुविधाजनक दुष्प्रभावों से राहत के लिए गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ वैकल्पिक उपचारों को सुरक्षित और प्रभावी दिखाया गया है। उनमें से किसी का उपयोग करने से पहले पहले अपने डॉक्टर से बात करें। याद रखें, जब आप गर्भवती हों तो "प्राकृतिक" हमेशा "सुरक्षित" के बराबर नहीं होता है।

प्रारंभिक गर्भावस्था में मतली: 

एक्यूपंक्चर, एक्यूप्रेशर, अदरक की जड़ (250 मिलीग्राम कैप्सूल दिन में 4 बार), और विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सिन, 25 मिलीग्राम दो या तीन बार एक दिन) अच्छी तरह से काम करते हैं। आड़ू, नाशपाती, मिश्रित फल, अनानास, या नारंगी स्लाइस के कैन से अंदर से गाढ़ा सिरप पीने से भी मदद मिल सकती है।

Backache: कायरोप्रैक्टिक हेरफेर सबसे अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रखता है। एक अन्य विकल्प मालिश है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके मालिश चिकित्सक को प्रसव पूर्व मालिश में पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया गया है।

ब्रीच बच्चे को मुड़ना: व्यायाम और सम्मोहन मदद कर सकता है।

प्रसव में दर्द से राहत: एपिड्यूरल सबसे प्रभावी हैं, लेकिन गर्म स्नान में विसर्जन भी तनाव से राहत दे सकता है। विश्राम और साँस लेने की तकनीक, भावनात्मक समर्थन और आत्म-सम्मोहन का व्यापक रूप से श्रम में उपयोग किया जाता है। कुछ महिलाओं के लिए एक्यूपंक्चर भी काम कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान क्या वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों से बचना चाहिए?

केंद्रित सूत्रीकरण में निम्नलिखित पदार्थ (खाना पकाने में मसाले के रूप में नहीं) आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ को जन्म दोष का कारण माना जाता है और संभावित रूप से प्रारंभिक श्रम को प्रोत्साहित करते हैं।

इन मौखिक सप्लीमेंट्स से बचें: आर्बर विटै, बीथ रूट, ब्लैक कोहोश, ब्लू कोहोश, काजल, चैस्ट ट्री बेरी, चाइनीज एंजेलिका (डोंग क्वाई), सिनकोना, कॉटन रूट बार्क, फीवरफू, जिन्सेंग, गोल्डन सील, जुनिपर, कावा कावा, लीकोरिस। मैदानी केसर, पेनिरॉयल, पोक रूट, रूए, ऋषि, सेंट जॉन पौधा, सेना, फिसलन जड़, टैनसी, सफेद peony, कृमि, यारो, पीला गोदी, और विटामिन ए (बड़ी खुराक जन्म दोष पैदा कर सकता है)।

इन अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों से बचें: कैलमस, मुगवोर्ट, पेनिरॉयल, ऋषि, विंटरग्रीन, तुलसी, हाईसॉप, लोहबान, मार्जोरम और थाइम।

गर्भावस्था के दौरान दवा

गर्भावस्था के दौरान दवा लेने का रास्ता
किसी भी दवा, पूरक या चिकित्सा के बारे में संदेह होने पर, इसे लेने या उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछें।